Best flat belly tips for women महिलाओं के लिए पेट कम करने के श्रेष्ठ तरीके

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सही समय पर खानपान करें (Perfect schedule for meals)

कुछ लोग भोजन करने में काफी देर करते हैं जिसकी वजह से ना सिर्फ उनके वज़न और पेट की चर्बी में वृद्धि होती है, बल्कि इससे उनके स्वास्थ्य में भी काफी गिरावट आती है। अगर आप नाश्ते, दोपहर के खाने, शाम के नाश्ते और रात के भोजन को इसी प्रकार से करने की आदत डालें, तो इससे आपको पेट समतल करने में आसानी होगी। अगर आप समय से भोजन करते हैं तो इससे आपके मेटाबोलिज्म (metabolism) में वृद्धि होगी और आपके शरीर के चीनी के स्तर में भी नियंत्रण आएगा। यह आपके समतल पेट प्राप्त करने की तरफ एक कदम होगा।

चीनी से परहेज करें (Avoid sugar)

खाद्य विशेषज्ञों के अनुसार चीनी आपके वज़न कम करने के लक्ष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता है। अतः जितना हो सके चीनी का सेवन कम करें। अपने हर भोजन में चीनी की मात्रा ना के बराबर लेने की चेष्टा करें। क्योंकि हमें अपने गर्म पेय पदार्थों जैसे कॉफ़ी (coffee) और चाय में चीनी डालने की आदत होती है, इस आदत की वजह से हमारे समतल पेट पाने का लक्ष्य पूरा नहीं होता। अतः आपको चीनी की जगह कोई और उत्पाद प्रयोग में लाना चाहिए। शहद का प्रयोग करें क्योंकि यह काफी स्वास्थ्यकर होता है और चीनी का काम बखूबी करता है।

पेट कम करने का उपाय – कार्डियो व्यायाम (Cardio exercises)

समतल पेट प्राप्त करने के लिए आपको कार्डियो व्यायामों का भी उपयोग करना चाहिए। एक बार आपके खानपान के समय का पालन हो जाने के बाद आपका अगला कदम कार्डियो व्यायाम होना चाहिए। यह कदम काफी ज़रूरी है क्योंकि यह आपके शरीर से चर्बी की परत को दूर करता है और आपको स्वस्थ बनाए रखता है। इन व्यायामों को करने का भी एक सही समय होता है जिसका पालन किया जाना चाहिए। दिन में 20 मिनट और हफ्ते में 5 दिन कार्डियो व्यायामों का प्रयोग करें।

पेट का मोटापा कम करने के उपाय – रफेज या फाइबर युक्त भोजन (Roughage or fibrous food)

जब आप अपना भोजन कर रहे हों तो इस बात को सुनिश्चित करें कि रफेज का सेवन अवश्य करें। इसका कारण यह है कि बड़े पेट वाले लोगों को मल मूत्र का त्याग करने में भी समस्या का अनुभव होता है। रफेज युक्त भोजन का सेवन करने से आपकी आँतों से मल का निकास काफी आसानी से होगा तथा आपको समतल पेट प्राप्त करने में काफी आसानी होगी। सहजन और दलिए जैसे कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं जो आसानी से आपका पेट साफ़ करने में मदद करेंगे।

छोटे आहार (Smaller meals)

सिर्फ खाद्य पदार्थों और खाद्य तत्वों के हिसाब से भोजन प्रणाली का अनुसरण करना ही काफी नहीं है। इसकी बजाय आपको भोजन की मात्रा का भी ध्यान रखना चाहिए। आपको एक ही बार में पेट को भरने वाला भोजन नहीं करना चाहिए। इसकी बजाय भोजन को कई भागों में विभक्त करके खाएं। जी हाँ, भोजन का आकार छोटा होना चाहिए। आप दिन में कई बार छोटे आहार का सेवन कर सकते हैं, पर एक बार में सारे भोजन का सेवन ना करें।

वसा के प्रकार को पहचानना (Recognizing types of fats)

पतले होने और समतल पेट प्राप्त करने के लिए आपको सही मात्रा में वसा का सेवन करना चाहिए। पर हर प्रकार का वसा आपके लिए सही नहीं होगा। आपके दिमाग में एक सवाल होना चाहिए कि कौन सा वसा आपके लिए सही साबित होगा। आपको मोनो अनसैचुरेटेड वसा (mono unsaturated fats) जैसे स्वास्थ्यकर तेल, नट्स (nuts), खुबानी आदि का सेवन करना चाहिए। पर प्रोसेस्ड (processed) खाद्य पदार्थों जैसे भुने हुए पदार्थों से परहेज करें क्योंकि इनमें ट्रांस फैटस (trans fats) होते हैं।

पेट कम करने के घरेलू नुस्खे – फलों के रस (Fruit juices)

ऐसे फलों के रस का सेवन करना आपके लिए लाभदायक होगा जिसमें चीनी की मात्रा ना हो। आपको शायद इस बात का अहसास ना हो कि रोज़ाना चीनी का सेवन करने से भी एक व्यक्ति मोटा हो सकता है और फलस्वरूप दिखने में भी अनाकर्षक हो सकता है। अतः आप चीनी के बदले प्राकृतिक रूप से मिठास पैदा करने वाले उत्पादों का प्रयोग कर सकते हैं, जैसे कि फलों का रस और शहद। फलों के रस की मदद से भी आपको ऊर्जा प्राप्त करने और सारा दिन कार्यशील रहने में मदद मिलेगी। गर्मियों के दौरान जब आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो रही हो तो फलों का रस आपकी मदद कर सकता है।

कम सोडियम नमक (Low sodium salt)

जब आप कोई सब्जी या नाश्ता बनाती हैं तो इसमें नमक का इस्तेमाल करना ज़रूरी है, क्योंकि नमक के बिना खाने में कोई भी स्वाद नहीं आता। पर हममें से ज़्यादातर लोग सोडियम की भरपूर मात्रा से भरे नमक का अंधाधुंध इस्तेमाल करते हैं। नमक में मौजूद सोडियम काफी हानिकारक होता है और इससे आपका पेट फूल जाता है। इसकी बजाय समुद्री नमक या कोशर (kosher) नमक का प्रयोग करें, क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा काफी कम होती है औएये काफी स्वास्थ्यप्रद भी होते हैं। अगर आप समतल पेट प्राप्त करने के लिए रात दिन मेहनत कर रही हैं तो अपने खाने में समुद्री नमक का समावेश करना एक आवश्यक कदम होगा।

समतल पेट प्राप्त करने के चालाकी भरे नुस्खे (Flat belly cheats)

कई बार आपका पेट काफी बड़ा होने पर भी आप दुबले पतले दिख सकती हैं और आपका पेट भी समतल दिखता है। इसके लिए कुछ अदभुत तरीके उपलब्ध हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि इसके लिए अपने ट्रॉउज़र (trouser) की लम्बाई छोटी करनी है। इसकी बजाय ऐसी पतलून पहनें जिनकी लम्बाई आपकी जाँघों तक हो। आपने पतलून के ऊपर जो कमीज़ पहनी है वह खासकर पेट के भाग के पास ढीली होनी चाहिए।

पेट अंदर करने का तरीका – साबुत अनाज (Whole grains)

अपने खानपान में स्वास्थ्यकर भोजनों को शामिल करें और उन फ़ास्ट फूड्स (fast food) का सेवन पूरी तरह बंद कर दें, जो आप लम्बे समय से खाती आ रही हैं। आपको साबुत अनाज से बने हुए ब्रेड (bread) का सेवन करना चाहिए। इससे आपके पेट की चर्बी काफी हद तक कम होगी और आप समतल पेट के साथ स्वस्थ और सुन्दर लगेंगी। आप साबुत अनाज के भोजन के साथ काफी मात्रा में पेट की चर्बी से मुक्ति प्राप्त कर सकती हैं।

सही समय पर खानपान करें (Perfect schedule for meals)

Some people tend to eat quite late due to which not only increases their weight and abdominal fat, but also their health declines significantly. If you have breakfast, lunch, evening snacks and dinner to a similar habit, it will be easier for you to flatten the stomach. If you eat it while your metabolism (metabolism) will increase the level of sugar in your body and regains control. This would be a step towards achieving a flat stomach.

Avoid sugar (Avoid sugar)

According to experts, Chinese food your goal to lose weight is the biggest enemy. Reduce sugar intake therefore possible. The amount of sugar in every meal, do not try to take the equivalent. Because our hot beverages such as coffee (coffee) and have the habit of putting sugar in tea, because of this habit is not our goal to get a flat stomach. Therefore, use the product must be replaced by the Chinese. Using honey as it is quite healthy and Chinese job is.

Measures to reduce belly – Cardio Exercise (Cardio exercises)

To get a flat stomach, you must also use cardio exercises. Follow your diet at once after cardio exercise should be your next step. This step is very important because it removes the layer of fat from your body and maintains healthy. There is also a perfect time to do these exercises, which must be followed. 20 minutes a day 5 days a week, cardio exercise and use.

Measures to reduce abdominal obesity – roughage or fiber-rich foods (Roughage or fibrous food)

When you’re eating plenty of roughage to ensure that this matter must. This is because the big-bellied people feces urine to sacrifice the problem is experienced. Roughage intake of food containing feces from your intestines will drain readily and quite easily, you will get a flat stomach. Dlia drumstick and a few natural foods that will help clear your stomach easily.

छोटे आहार (Smaller meals)

Only foods and food substances according to the food to follow system is not enough. Instead, you should take care of the quantity of food. In one food you should not fill the stomach. Instead, eat food by many segments. Yes, the food should be downsized. Many times a day you can make small dietary intake, food intake all at once, do not.

वसा के प्रकार को पहचानना (Recognizing types of fats)

To be thin and flat stomach, you should take the right amount of fat. You will not be perfect for every kind of fat. Which should be a question in your mind that fat will be perfect for you. The mono-unsaturated fats (mono unsaturated fats) such as healthy oils, nuts (nuts), apricots, etc. should be taken. Processed at (processed) foods such as baked goods, as they avoid the Trans Fats (trans fats) occur.

Reducing stomach remedies – fruit juices (Fruit juices)

High intake of fruit juices that will be profitable for you, which is not the amount of sugar. You probably do not realize that the daily intake of sugar and consequently may be thicker than a person can be unattractive in appearance. So natural sweeteners instead of sugar you can use to create products, such as fruit juice and honey. Fruit juices also help you get the energy and will help to working all day. During the summer when your body enough water are having fruit juice you can help.

कम सोडियम नमक (Low sodium salt)

If you make a vegetable or snack is important to use salt, do not taste any of the food without salt. Most of us on the indiscriminate use of sodium salt are filled with plentiful. Sodium in salt is very harmful and it is your stomach bloating. Instead sea salt or kosher (kosher) salt use, as they are much lower in sodium Awaye are also quite healthy. Day and night to get the flat stomach you have worked to introduce sea salt in your food is a necessary step.

Clever tips to get a flat stomach (Flat belly cheats)

Sometimes your stomach big enough to be seen even if it is thin and lean your stomach looks flat. It offers some amazing ways. For this you just have to do your Troujhr (trouser) length is sliced. Instead, the trousers wear the same length of your thighs up. The shirt you are wearing trousers up, especially near the belly should be loose.

Inside the stomach the way – whole grains (Whole grains)

Include healthy foods in your diet and fast foods (fast food) intake completely turn off, you did a long time coming. You breads made from whole grains (bread) should be taken. This will substantially reduce your belly fat and you will have a flat stomach with a healthy and beautiful. You with food high in whole grains can get rid of abdominal fat.

 

 

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